13 दिसंबर 2009

भ्रष्टाचार का विरोध करने पर प्रधान को जेल भेजा

जेल में तीन दिन से भूख हड़ताल

राष्ट्रिय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में भ्रष्टाचार व रिकार्डों में हेराफेरी करने का विरोध करने पर पष्चिमी उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले के मानपुर ग्राम प्रधान अखिल भारतीय किसान मजदूर सभा के जिलाध्यक्ष कल्लन शाह व अखिल भारतीय किसान मजदूर सभा के दो अन्य कार्यकर्ता नवाब व शाकिर को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने इन सभी पर पटवारी सोमपाल सिंह के साथ मारपीट का आरोप लगाया है। ये सभी पिछले दिन दिनों से जेल में भूख हड़ताल पर बैठे हैं।
अखिल भारतीय किसान मजदूर सभा के महासचिव हीरालाल ने बताया कि प्रधान ने नरेगा के रिकार्ड में हेराफेरी करने का विरोध किया था। जिसके बाद पटवारी सोमपाल सिंह ने गांव में नरेगा के काम को रूकवा दिया था। इसके विरूद्ध प्रधान ने तहसील पर कई बार इस अधिकारी के भ्रष्टाचार के विरूद्ध प्रदर्शन किए और गांव में नरेगा के काम को पुनः शुरू करने की मांग की गयी। इसी प्रतिक्रिया में पटवारी ने ए0आई0के0एम0एस0 नेताओं पर मारपीट का फर्जी केस दर्ज कराया जिसमें उन्हें गिरतार कर चन्द मिनटों में ही जेल पहुँचा दिया गया।
सभी 3 गिरतार नेता जेल में 11 दिसम्बर की सुबह से अनिश्चित काल की भूख हड़ताल पर है। मुरादाबाद जिला मुख्यालय पर करीब 150 कार्यकर्ता धरने पर बैठे है और 11 दिसम्बर की शाम से का0 अमित गोला, देवेन्द्र, कैलाश सिंह, यमीन शाह और राम कुमार अनिश्चित भूख हड़ताल पर है। भूख हड़तातियों के स्वास्थ्य की स्थिति बदतर हुई है।
ए0आई0के0एम0एस0 ने मांग की है कि नेताओं पर दर्ज फर्जी केस वापस लेकर उन्हें रिहा किया जाए और जिले के वरिष्ठ नेता सभा द्वारा उठायी जा रही मांगों पर चर्चा करके उनका हल ढंूढें। मुख्य रूप से ये मांगे है, पट्टों का आवंटन, नेपा की 990 एकड़ जमीन गांव को वापस कर उसका गरीबों को पट्टा देना तथा राशन व नरेगा आदि में भ्रष्टाचार बन्द करना।

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना समय