10 जून 2009

'पीढ़ियाँ याद करेंगी हबीब तनवीर को'


प्रयाग शुक्ल
कथाकार और कला समीक्षक

हबीब साहब उन लोगों में थे जिनका गहरा रिश्ता सिर्फ़ थियेटर से नहीं बल्कि सभी कला माध्यमों के लोगों के साथ था और कई पीढ़ियों के लोगों के साथ था.
उनके बारे में यह बात बहुत विशेष है और मैं कल्पना कर सकता हूँ कि देशभर में संगीतकारों, फ़िल्मकारों, नाटककारों, लेखकों और कवियों की एक बड़ी जमात है जिनकी कई पीढ़ियाँ उनको कई रूपों में याद कर रही होंगी.
थियेटर का रिश्ता सभी कला माध्यमों के साथ है. ये तो हम जानते ही हैं पर थियेटर के भी सभी लोग इस बात को निभा नहीं पाते. हबीब साहब ने सहज रूप से न केवल इसको समझा बल्कि निभाया भी.
देशभर में उनका काम लोगों ने देखा. वे केवल एक ऊँचे दर्जे के अभिनेता और निर्देशक ही नहीं थे बल्कि हमारे कला समाज के, कला का जो पूरा परिवार है उसके एक मुखिया की तरह थे.
सभी लोग उनको इसी रूप में देखते थे कि उनसे हमको कुछ मिलेगा और वो मिलता भी रहा है.
मेरा और उनका रिश्ता बहुत पुराना है. दिल्ली जब हम लोग आए, आगरा बाज़ार देखा और बाद में उनके सारे नाटक देखे. हमारी मुलाक़ातें होती रहती थीं. उनसे चर्चा करने का बहुत लाभ हम सबको होता था.
मैं हमेशा से उनको याद करता ही रहा हूँ पर आज विशेष रूप से उनकी बहुत सारी बातें याद आ रही हैं. उन जैसे व्यक्ति कम ही होते हैं. उनका काम, उनका योगदान बहुत दिनों तक याद रखा जाएगा, ऐसी उम्मीद मैं करता हूँ.

थियेटर की खोज

उन्होंने परंपरागत भारतीय नाट्यशैली को जो योगदान दिया, लोक कलाकारों और ग्रामीण कलाकारों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंच दिया, वह उनका बहुत बड़ा योगदान है.
लंदन से जब वे पढ़कर यहाँ आए तो भारत में बहुत दिनों वे इस खोज में रहे कि वे जो तकनीकी बातें सीख कर आए हैं, उनकी मदद से कैसे वे अपना एक थियेटर बनाएं.
ज़ाहिर है कि उस थियेटर की खोज, अपने कामकाज की खोज उनको छत्तीसगढ़ के लोक कलाकारों के बीच ले गई जहाँ के वे स्वयं थे और उन्होंने लोक कलाओं में जो चीज़ें हैं, उनको पहचाना और इस बात को भी पहचाना. इस बात को वे कहते भी थे कि हमारे यहाँ शास्त्र और लोक का कोई गहरा भेद नहीं है.
अभी राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की पत्रिका रंग प्रसंग (जिसका मैं संपादन करता हूँ) को संयोग से उनका एक इंटरव्यू मिला है.
इसमें उन्होंने इस बात को फिर एक बार ज़ोर देकर दोहराया है कि शास्त्र और लोक का जो रिश्ता रहा है उसमें उनकी बहुत गहरी दिलचस्पी रही है. इन दोनों को मिलाकर ही फिर उन्होंने अपना एक सचमुच का नया थियेटर बनाया जो उनके ग्रुप का नाम भी पड़ा.
उनकी प्रमुख कृतियों में आगरा बाज़ार और मिट्टी की गाड़ी है. मिट्टी की गाड़ी उनकी आला दर्ज़े की कृति है. इसके अलावा चरनदास चोर है.
चरनदास चोर को देखने के लिए भीड़ उमड़ती रही है. मुझे याद है कि चार-पाँच साल पहले भोपाल में संयोग से हम लोग भी थे. तब रवींद्र भवन में पैर रखने की जगह भी नहीं थी. बैठने वाले लोगों के अलावा सैकड़ों लोगों ने खड़े होकर भी उस नाटक को देखा.
हबीब साहब उसमें कांस्टेबल की भूमिका निभाया करते थे. उनकी भूमिका थोड़ी ही देर की थी जिसे देखने के लिए लोग उमड़ते थे.
(बीबीसी संवाददाता पंकज प्रियदर्शी से बातचीत के आधार पर)

आगे पढें - बीबीसी हिंदी

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना समय