18 जुलाई 2009

पाकिस्तान ने तोड़ा भारत का रिकार्ड

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में लोगों ने एक ही दिन में पांच लाख से अधिक पेड़ लगाने का अनूठा विश्व कीर्तिमान स्थापित कर दिया है.

गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स ने इस अनूठे रिकार्ड को मान्यता दे दी है. गिनीज़ बुक ने पुष्टि की है कि पाकिस्तान में लोगों की एक टीम ने सिंध प्रांत में 15 जुलाई को एक ही दिन में पांच लाख, 41 हज़ार, 176 पौधे लगाए.

सिंधु नदी के डेल्टा प्रांत में 300 लोगों की टीम ने 750 एकड़ इलाक़े में ये पौधे लगाए जो आने वाले दिनों में बड़े पेड़ के रुप में बढ़ जाएंगे.

इस रिकार्ड के ज़रिए पाकिस्तान ने एक दिन में सबसे अधिक पेड़ लगाने का भारत का रिकार्ड तोड़ दिया है. भारत में पिछले महीने ही असम में लोगों ने एक दिन में चार लाख 47 हज़ार 874 पौधे लगाए थे.

पाकिस्तान का यह रिकार्ड देखने के लिए गिनीज़ बुक के साथ साथ इंटरनेशनल यूनियन फ़ॉर कंजर्वेशन ऑप नेचर के प्रतिनिधि भी सिंध में मौजूद थे.

हर ग्रुप को विशेषज्ञों की एक टीम ने पौधे दिए थे और पौधे लगाने की प्रक्रिया को गिनीज़ बुक की टीम ने बारीकी से जांच परखा ताकि ये प्रक्रिया मानदंडों पर खरी उतरे.

गिनीज़ बुक के प्रतिनिधि आदिल अहमद ने बीबीसी को बताया कि वो इस स्थान पर मौजूद थे ताकि इसकी पुष्टि कर सकें कि गिनती में कोई पुराना पौधा शामिल न हो.

पाकिस्तान के पर्यावरण मंत्री हमीदुल्ला जान आफ़रीदी ने कहा कि यह कार्यक्रम पाकिस्तान में पर्यावरण वर्ष मनाए जाने के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया था.

हालांकि इतने पौधे डेल्टा क्षेत्र में एक साथ लगा ज़रूर दिए गए हैं लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि क्षेत्र में नदी का जल स्तर कम होने के कारण कम पौधे ही पेड़ के रुप में बढ़ सकेंगे.
साभार बीबीसी हिंदी

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना समय