22 जुलाई 2009

पाक ने आतंकी हमलों में "रॉ" का हाथ होने के सबूत सौंपे

इस्लामाबाद। पाकिस्तान का कहना है कि लाहौर में श्रीलंका क्रिकेट टीम और पुलिस अकादमी पर इस साल हुए हमले सहित अन्य आतंककारी घटनाओं में खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का हाथ होने के सबूत भारत को सौंपे गए हैं।

डॉन समाचारपत्र ने सूत्रों के हवाले से लिखा कि पाक प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी द्वारा शर्म अल शेख में अपने भारतीय समकक्ष मनमोहन सिंह को सौंपे गए डोजियर में भारत के पाकिस्तान में विध्वंसक गतिविधयों में शामिल होने संबंधी सबूत भी थे। गिलानी और मनमोहन सिंह पिछले हफ्ते मिस्त्र के शर्म अल शेख में हुए 15वें गुटनिरपेक्ष सम्मेलन के दौरान मिले थे। इन सबूतों को अमरीका और अफगानिस्तान को भी दिया गया है।

अखबार ने कहा- हालांकि, भारत को सौंपे गए सबूतों को अत्यंत गुप्त रखा जा रहा है लेकिन जो भी ब्यौरा उपलब्ध हुआ है उसके अनुसार श्रीलंका क्रिकेट टीम और पुलिस अकादमी पर हुए हमले में शामिल लोगों के भारतीय संपर्को की विस्तृत जानकारी है। रॉ के जो संचालक हमलों के जिम्मेदार लोगों से संपर्क में रहे, उनकी पहचान भी की जा चुकी है और उनके बातचीत के सबूत भी दस्तावेज में हैं। श्रीलंंका टीम पर हमले में उपयोग किए गए भारतीय हथियारों की जानकारी भी सबूत में दी गई है। डोजियर में अफगानिस्तान में रॉ द्वारा चलाए जा रहे प्रशिक्षण केंद्रों और शरणगाहों का भी विवरण दिया गया है।

डॉन ने कहा कि डोजियर में बलूचिस्तान के विद्रोहियों विशेषकर बरमडाग बुगती, बुरहान और शेरखान के भारतीय संपर्को का सबूत दिया गया है। इसमें बुगती की भारत यात्रा और सुरक्षा अधिकारियों से बैठक का उल्लेख है। दस्तावेज में कंधार में भारतीय धन से संचालित प्रशिक्षण शिविरों का हवाला दिया गया है, जहां बुगती कबीले के सदस्य प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं और पाकिस्तान में विध्वंसक गतिविधियों के लिए हथियार और गोला बारूद पाते हैं। डॉन के अनुसार मनमोहन सिंह ने पाकिस्तान के दावों पर विचार करने और इन गतिविधियों को रोकने के लिए कदम उठाने का आश्वासन दिया।

भारत का इनकार

इस मामले में भारतीय उच्चायुक्त अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान ने केवल मुंबई हमलों का डोजियर भारत को सौंपा है जिसमें लश्कर ए तैयबा के पांच लोगों का जिक्र भी है। इन पर पाकिस्तान में मुकदमा चल रहा है। अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान में हुए हमलों में कथित तौर पर भारत का हाथ होने संबंधी कोई जानकारी नहीं दी गई है।
साभार राजस्थान पत्रिका

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना समय