20 सितंबर 2009

शिक्षा का बाज़ारीकरण रोकने के प्रति सरकार उदासीन - सुचेत गोइंदी

- शिक्षा के बाज़ारीकरण के विरोध में लोक राजनीति मंच और पत्रकारिता विभाग के छात्रों ने निकाला मौन जुलूस
- लोक राजनीति मंच आया पत्रकारिता विभाग के छात्रों के समर्थन में


इलाहाबाद 19 सितम्बर 2009 / लोक राजनीति मंच और पत्रकारिता विभाग के छात्रों द्वारा आज शिक्षा के बाजारीकरण और शिक्षा कानून अधिकार 2008 के विरोध में स्वराज विद्यापीठ से लेकर चन्द्रशेखर आजाद पार्क तक रैली निकाल कर राष्ट्रपति को प्रेषित ज्ञापन पढा गया।
पत्रकारिता विभाग के छात्रों द्वारा जारी आंदोलन के 16वंे दिन भी जारी है। आज देश में एक समान शिक्षा और सबको शिक्षा की मांग को लेकर लोक राजनीति मंच के प्रो कष्ण स्वरूप आनंदी, डा0 कष्ण मुरारी, डा0 श्री बल्लभ और शिक्षाश्री सम्मान प्राप्त डा0 सुचेत गोइंदी की अगुआई में छात्रों ने जुलूस निकाला। जुलूस में शामिल छात्र-छात्राओं ने शिक्षा के व्यापारीकरण के विरोध में ‘‘केरल हो या राजस्थान, सबकों शिक्षा एक समान’’, ‘‘गरीब हो या धनवान, सबको शिक्षा एक समान’’, ‘‘शिक्षा का बाज़ारीकरण बंद करो’’, ‘‘शिक्षा है सबका अधिकार बंद करो इसका व्यापार’’, आदि नारे लिखी तख्तियां लेकर मौन जुलूस निकाला। इस अवसर पर समाजसेविका डा0 सुचेत गोइंदी ने कहा कि सरकार कभी भी शिक्षा को लेकर गंभीर नही रही। सरकार को अब तत्काल शिक्षा के बाज़ारीकरण को बढ़ावा देने वाली नीतियों पर रोक लगानी चाहिए नही तो देश की आने वाली पीढ़ी को गंभीर परिणाम भुगतना पड़ेगा। सरकार को देश मंे एक समान शिक्षा प्रणाली लागू करनी चाहिए।
चंन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा के नीचे जुलूस में शामिल विद्यार्थियों और बुद्धिजीवी समाजसेवियों ने संकल्प लिया कि वे शिक्षा को आम आदमी की पहुंच से दूर करने की इस कोशिश को कामयाब नहीं होने देंगें। इस दौरान हुई सभा में वक्ताओं नें देश में एक समान शिक्षा प्रणाली की वकालत की। सभा में मौजूद प्रोफेसर कृष्ण स्वरुप आनंदी ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के छात्रों की शिक्षा के बाज़ारीकरण के विरोध में शुरु किये गये आंदोलन की प्रशंसा करते हुए युवा छात्रों और पत्रकारों को भी इस मुहिम से जुड़ने की अपील की। इस सभा में पूर्व आइएएस श्रीराम यादव, पूर्व मुख्यन्यायाधीश रामभूषण मेहरोत्रा सहित पत्रकारिता विभाग के छात्र मौजूद रहे।


समस्त छात्र,
पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग
इलाहाबाद विश्वविद्यालय, इलाहाबाद

9721446201,9889646767, 9455474188

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना समय