17 जून 2010

युवा जोड़े की हत्या सरकारी चुप्पी पर तमाचा

जेयूसीएस ने सरूपनगर इलाके में युवा जोड़े के हत्यारों की गिरफ्तारी की मंाग की
जर्नलिस्ट यूनियन फॉर सिविल सोसायटी जेयूसीएस ने उत्तर पश्चिमी दिल्ली के सरूपनगर इलाके में सोमवार को एक युवा जोड़े की पीट-पीट कर हत्या की कड़ी निंदा की है। जेयूसीएस ने इस मामले में फरार हत्यारों की तुरंत गिरफ्तारी की है। संगठन ने अपनी पुरानी मांग दोहराते हुए ऐसी हत्याओं पर रोक लगाने के लिए सरकार से कठोर कानून बनाने को कहा है।
संगठन की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि देश में ऐसी लगातार घटनाएं हो रही हैं जिसमें अपनी पसंद से शादी करने वाले युवा जोड़ों को प्रताड़ित किया जा रहा है और उनकी हत्या भी हो रही है, जो कि बेहद शर्मनाक है। ऐसी हत्याएं कथित सभ्य समाज और विकसित होते शहरों की सच्चाई का नमूना। गौरतलब है कि पिछले दिनों युवा पत्रकार निरुपमा पाठक की भी उनके गृहजिले झारखण्ड के कोडरमा में हत्या कर दी गई थी। निरुपमा की हत्या भी विजातीय व पसंद के लड़के से शादी की इच्छा के चलते की गई। इस घटना का जेयूसीएस सहित विभिन्न जनसंगठनों ने काफी विरोध भी किया। जेयूसीएस के ऋषि कुमार सिंह ने कहा कि ऐसी घटनाएं रोज हो रही हैं, लेकिन ज्यादातर घटनाएं दबा दी जाती है। उन्होंने कहा कि राजधानी दिल्ली में भी ऐसी घटनाएं सरकारी चुप्पी पर करारा तमाचा है। देवाशीष प्रसून ने कहा कि एक तरफ कानून दो वयस्क को मनपसंद से शादी की इजाजत देता है वहीं ऐसी घटनाएं कानून का माखौल उड़ा रही हैं। जेयूसीएस के विजय प्रताप कहा कि भारतीय समाज में अभी भी अर्द्धसामंती अवशेष मौजूद हैं और राजनीतिक दल अपनी चुप्पी से इसका वजूद बनाए रखे हुए हैं। उन्होंने ऐसी हत्याओं के खिलाफ अन्य जन संगठनों, महिला संगठनों व मानवाधिकार संगठनों से आगे आने की अपील की है।
द्वारा -
विजय प्रताप, नवीन कुमार, ऋषि कुमार सिंह, राघवेंद्र प्रताप सिंह,चंदन शर्मा, अवनीश राय, अभिषेक रंजन सिंह, अरुण कुमार उरांव, प्रबुद्ध गौतम,अर्चना महतो,राजीव यादव,अंशुमाला सिंह,शाह आलम, विवेक मिश्रा, रवि राव, प्रिया मिश्रा, शाहनवाज़ आलम,तारिक़, राकेश, लक्ष्मण प्रसाद, अनिल,देवाशीष प्रसून, चंद्रिका, संदीप,दीपक राव,करूणा,आकाश, प्रसन्न, आशीष,गजेंद्र, प्रवीण मालवीय,ओम नागर, श्वेता सिंह,अलका देवी,नाज़िया,पंकज उपाध्याय,मसीहुद्दीन संजरी, वरुण,अभिमन्यु,राजलक्ष्मी, योगेश, दिलीप, दिनेश कुशावराव,मुरार,राम नरेशए,अरुण लाल,प्रत्यूष प्रशांत, शाहनवाज,मुकेश चौरासे,अली अख्तर, गुफरान व अन्य।
जर्नलिस्ट्स यूनियन फॉर सिविल सोसाईटी ;जेयूसीएसद्ध ई.36एगणेशनगरएनई दिल्ली.92 की तरफ से जारी

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना समय